जुनून और दूरदृष्टि वाला एक नेता

एक नेता एक लीडर के रूप में तब उभरता है जब वह कुछ चीज़ों के प्रति गहराई से भावुक होता है, उसके पास एक स्पष्ट दृष्टिकोण होता है और वह उस उत्कट निस्वार्थ इच्छा को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करता है।

बाइबिल में, नहेमायाह ऐसे नेताओं में से एक थे। लगभग 445 ईसा पूर्व, जब वह फारस के राजा के तत्काल सेवक के रूप में सेवा कर रहे थे, उसने यरूशलेम शहर और उसके आसपास की दीवार के विनाश के बारे में सुना, एक यहूदी होने के नाते उसका दिल द्रवित हो गया, और वह चिंतित और बहुत व्यथित हो गया। और इस परेशानी ने उसे बेचैन कर दिया और उसे इसके बारे में कुछ करने के लिए प्रेरित किया।

इसलिए उनका संकट यरूशलेम की दीवारों के नवीनीकरण और पुनर्निर्माण और इस शहर को सुरक्षित करने के जुनून में बदल गया। और उन्होंने एक स्पष्ट दृष्टिकोण विकसित किया, वह है ” यरूशलेम की दीवारों का नवीनीकरण और पुनर्निर्माण करना”

अब जब वह यह काम करने के लिए यरूशलेम पहुंचे, तो विरोध और धमकियां कम नहीं थीं। वहाँ कई बाधाएँ और संकट पैदा करने वाले थे। फिर भी उन्होंने दृष्टिगोचर पूरा करने के लिए यरूशलेम के लोगों को एकजुट किया था।

दीवार लगभग 4 किमी लंबी, 2.5 मीटर मोटी और 12 मीटर ऊंची थी। विरोध के बावजूद उन्होंने काम शुरू किया और 52 दिनों के अंदर प्रोजेक्ट पूरा कर लिया. 2024 में भी हमारे सभी आधुनिक उपकरणों के साथ, मुझे संदेह है कि इसे 52 दिनों में पूरा करना आसान नहीं होगा। लेकिन उनकी दीक्षा, कड़ी मेहनत और ईश्वर में आस्था ने उन्हें इस ऐतिहासिक आंदोलन को पूरा करने में मदद की।

मेरे प्रिय मित्र, एक जुनून, जो एक दृष्टि में बदल जाता है, और ईश्वर में विश्वास और दृष्टि को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ एक कार्य हमें उपलब्धियों की ओर ले जाएगा। इसलिए, अपने ईश्वर प्रदत्त दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए साहसपूर्वक आगे बढ़ें।

यीशु मसीह की शांति आप सब पर हमेशा हौ।

You may also like...