अतिशयोक्तिपूर्ण दिग्गज

जब इस्राएल के बारह जासूस देश की जासूसी करने गए, तो वे उस देश के बारे में अच्छी रिपोर्ट लेकर लौट आए, लेकिन दस जासूसो ने हतोत्साहित करने वाली रिपोर्ट लेकर आए। उन्होंने सभी इस्राएलियों को बताया कि अनाक के पुत्र दिग्गज थे। और इन जासूसों ने कहा कि वे उनकी नज़र में और उनकी अपनी नज़र में भी एक टिड्डी की तरह दिखते हैं।

इस रिपोर्ट को सुनने वाला कोई भी व्यक्ति कल्पना करेगा कि सभी कनानी लोग दिग्गज और खतरनाक थे, है ना? लेकिन असल में जासूसों ने कुछ ही दिग्गजों को देखा था, उन्होंने सिर्फ तीन दिग्गजों के नाम ही 1बताए हैं। लेकिन अतिशयोक्ति इतनी अधिक थी कि लोगों को भूमि का उत्तराधिकार प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने से निराश कर दिया।

गिनती 13:22 कहता है……
सो वे दक्षिण देश होकर चले, और हेब्रोन तक गए; वहां अहीमन, शेशै, और तल्मै नाम अनाकवंशी रहते थे। हेब्रोन तो मि के सोअन से सात वर्ष पहिले बसाया गया था।

मेरे प्यारे दोस्तों, यह संभव था कि कनान देश में कुछ सौ या कुछ हज़ार दिग्गज रहते थे, उनमें से सभी नहीं, लेकिन इस्राएलियों के साथ 603,500 सैनिक और भगवान भी थे। वे इस शक्ति और अपने साथ ईश्वर की शक्ति को देखने में असफल रहे, बल्कि उन्होंने दिग्गजों की शक्ति को अधिक महत्व दिया और सुंदर धन्य भूमि को प्राप्त करने में असफल रहे, और जंगल में मर गए।

जीवन में कई बार हम जरूरत से ज्यादा सोचते हैं और अपने दिग्गजों और परिस्थितियों को बढ़ा-चढ़ाकर आंकते हैं, परिणामस्वरूप हम उस आशीर्वाद को पाने में असफल हो जाते हैं जो प्रभु ने हमारे लिए रखा था। मेरे प्यारे दोस्तों, उनके शक्तिशाली हाथ को याद करें और उनकी सभी अच्छाइयों और उनके द्वारा आपके लिए किए गए चमत्कारों पर ध्यान करें, और दिग्गजों का सामना करने और उन्हें बाहर निकालने के लिए तैयार हो जाओ।

You may also like...